CBSE Class 10 Hindi Grammar पत्र लेखन

पत्र लेखन: हिंदी व्याकरण

CBSE Class 10 Hindi Grammar

हिंदी व्याकरण:पत्र लेखन

Questions-Sample

1. जुर्माना माफ़ करने का निवेदन पत्र

सेवा में,
नवांकुर पब्लिक स्कूल,
योग संस्थान रोड,
रोहतक, हरियाणा
विषय: जुर्माना माफ़ करने के संबंध में

महोदय,
सविनय निवेदन यह है कि मैं इस विद्यालय की दसवीं कक्षा का छात्र हूँ। कल तीसरे पीरियड में प्रयोगशाला में प्रयोग करते समय नाइट्रिक एसिड की बोतल मेरे हाथ से छूटकर गिर गई, जिससे बोतल टूट गई और फ़र्श पर एसिड बिखर गया। यद्यपि विज्ञान शिक्षिका से मैं यह कहता रह गया कि जान-बूझकर मैंने ऐसा नहीं किया है, फिर भी उन्होंने मुझे दोषी मानते हुए एक हज़ार रुपये का जुर्माना कर दिया है। श्रीमान जी, मेरे पिता जी चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी हैं, जो यह जुर्माना भरने में असमर्थ हैं।

अतः आपसे प्रार्थना है कि मेरे परिवार की आर्थिक स्थिति पर सहानुभूति पूर्वक विचार करते हुए जुर्माना माफ़ करने की कृपा करें। भविष्य में मैं ऐसी गलती नहीं करूँगा।

सधन्यवाद,
आपका आज्ञाकारी शिष्य,
मयंक मौर्य,
दसवीं ‘ब’, अनुक्रमांक-28
28 जनवरी, 20XX

2. पुनः प्रवेश के लिए प्रार्थना पत्र

सेवा में,
प्रधानाचार्य महोदय,
महामना सीनियर सेकेंड्री स्कूल,
वाराणसी (उ०प्र०)
विषय: विद्यालय में पुनः प्रवेश पाने के संबंध में

महोदय,
विनम्र निवेदन यह है कि मैं इस विद्यालय की दसवीं कक्षा का छात्र हूँ। मेरे पिता जी कार्यालय जाते हुए एक दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल हो गए थे। सूचना मिलने पर मैं भी तुरंत दुर्घटना स्थल पर गया और पुलिस की मदद से उन्हें अस्पताल ले गया। वहाँ भरती करके उनका इलाज शुरू किया गया। आपरेशन और अन्य कार्यों में पंद्रह दिन लग गया। उनकी देखभाल करने वाला कोई और न होने के कारण मुझे भी 15 दिन अस्पताल में रुकना पड़ा। इस कारण मेरा नाम काट दिया गया।

अतः आपसे प्रार्थना है कि मेरी स्थिति पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करते हुए मेरा नाम पुनः लिखने की कृपा करें। इसके लिए मैं आपका आभारी रहूँगा।

सधन्यवाद,
आपका आज्ञाकारी शिष्य,
अंकित कुमार,
दसवीं-डी, अनु.-20
24 जनवरी, 20XX

3. अवकाश के लिए प्रार्थना पत्र

सेवा में,
प्रधानाचार्या महोदया,
विकास भारती पब्लिक स्कूल,
सेक्टर-28, रोहिणी,
दिल्ली
विषय: चार दिन के अवकाश के संबंध में

महोदया,
विनम्र निवेदन यह है कि मैं इस विद्यालय की दसवीं कक्षा की छात्रा हूँ। मेरी बड़ी बहन का विवाह आगामी 14 फरवरी, 20XX को होना तय हुआ है। विवाहोत्सव के कारण घर में मेहमानों का आना-जाना लगा हुआ है। इससे घर में काम-काज बढ़ गया है। मुझे भी घर के कार्यों में माँ का हाथ बँटाना पड़ रहा है। इस कारण मैं 13 फरवरी से 16 फरवरी, 20XX तक विद्यालय आने में असमर्थ हूँ।

आपसे प्रार्थना है कि मुझे 13 से 16 फरवरी, 20XX तक अवकाश प्रदान करने की कृपा करें। आपकी अति कृपा होगी।

4. विद्यालय में पानी की व्यवस्था ठीक करवाने के लिए प्रार्थना पत्र

सेवा में,
प्रधानाचार्य महोदय,
रा०व०मा० बाल विद्यालय,
मंगोलपुरी, दिल्ली
विषय: पानी की व्यवस्था ठीक करवाने के संबंध में

महोदय,
विनम्र निवेदन यह है कि मैं इस विद्यालय में दसवीं कक्षा का छात्र हूँ। सारे विद्यालय में पढ़ाई की व्यवस्था बहुत अच्छी है परंतु कुछ मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था अच्छी नहीं है। यहाँ छात्रों के लिए पीने के पानी की व्यवस्था ठीक नहीं है। टंकियों की स्थिति देखकर लगता है कि इनकी सफ़ाई काफ़ी समय से नहीं की गई हैं। टोटियाँ टूटी पड़ी हैं जिनसे बहता पानी रोकने के लिए लकड़ी ढूँसी गई है। अभी फरवरी बीती ही है कि नल पर छात्रों की भीड़ जुटनी शुरू हो गई है। इससे वहाँ अक्सर धक्का-मुक्की होती रहती है।

आपसे प्रार्थना है कि छात्रों को होने वाली परेशानी को ध्यान में रखते हुए पीने के पानी की उत्तम व्यवस्था करवाने की कृपा करें।

सधन्यवाद,
आपका आज्ञाकारी शिष्य,
प्रियांश शर्मा,
दसवीं-अ, अनु.-28
01 मार्च, 20XX

Practice Questions PYQs

प्रश्नः 1. ‘उजाला’ वाशिंग पाउडर बनाने वाली कंपनी को कुछ ऐसे विक्रय प्रतिनिधियों की आवश्यकता है जो घर-घर जाकर वाशिंग पाउडर बेंच सकें तथा दुकानों से आर्डर ला सकें। अपनी योग्यता का विवरण देते हुए उजाला कंपनी के प्रबंधक को आवेदन पत्र लिखिए।

प्रश्नः 2. सर्वशिक्षा अभियान के अंतर्गत प्रौढ़ शिक्षा निदेशालय, पुराना सचिवालय दिल्ली को कुछ नवयुवकों की आवश्यकता है जो सायंकालीन कक्षाओं (छह बजे से नौ बजे) में पढ़ा सकें। आप भी अपनी योग्यता एवं अभिरुचि का उल्लेख करते हुए अपना आवेदन-पत्र प्रस्तुत कीजिए।

प्रश्नः 3. बैंक एजुकेशनल एड्स प्रा. लिमिटेड नोएडा (उ०प्र०) को कुछ विक्रय प्रतिनिधियों की आवश्यकता है जो उनके द्वारा प्रकाशित पुस्तकों का विक्रय भारत भर में कर सकें। अपनी योग्यताओं का विवरण देते हुए आवेदन पत्र तैयार कीजिए।

प्रश्नः 4. आपके मोहल्ले को मुख्य सड़क से जोड़ने वाली सड़क की लाइटें खराब हो चुकी हैं। इस कारण रात में आने-जाने वालों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। इससे कई दुर्घटनाएँ भी हो चुकी हैं। इनका उल्लेख करते हुए लोक निर्माण विभाग, रोहतक के मुख्य सड़क निरीक्षक को पत्र लिखिए।

प्रश्नः 5. आपकी कालोनी में पार्क विकसित करने के लिए डी०डी०ए० द्वारा खाली जगह छोड़ी गई थी जिस पर लोग अवैध कब्जा करते जा रहे हैं। इस ओर ध्यानाकर्षित करते हुए डी०डी०ए० के उद्यान अधिकारी को पत्र लिखिए।

प्रश्नः 6. आज आतंकवाद की बढ़ती समस्या ने देशवासियों को चिंतित कर दिया है। यह केवल एक देश की समस्या न होकर वैश्विक समस्या बन गई है। लोगों में आतंकवाद के विरुद्ध जागृति फैलाने के लिए किसी दैनिक समाचार के संपादक को पत्र लिखिए।

प्रश्नः 7. महँगाई की समस्या पर चिंता प्रकट करते हुए किसी दैनिक समाचार-पत्र के संपादक को पत्र लिखिए। आप 125/4ए, वेस्ट सागरपुर निवासी आशीष शुक्ला हैं।

प्रश्नः 8. आपके शहर में सड़कों पर आवारा पशु घूमते रहते हैं, जिससे यातायात व्यवस्था में बाधा उत्पन्न होती है। कई बार ये पशु दुर्घटनाओं का कारण बनते हैं। इन पर नियंत्रण लगाने के उददेश्य से आप किसी समाचार-पत्र के संपादक को पत्र लिखिए।

प्रश्नः 9. आप पटना के शिक्षा निकेतन की दसवीं कक्षा की वैभव/वैशाली हैं। आप देखते हैं कि आजकल चर्चित हस्तियों के पहनावे और खान-पान संबंधी आदतों की नकल यवा पीढ़ी द्वारा की जा रही है। इस पर चिंता व्यक्त करते हुए दैनिक समाचार के संपादक को पत्र लिखिए।

प्रश्नः 10. आपने देखा कि जनपद के अस्पताल में दवाओं और चिकित्सीय सुविधाओं का घोर अभाव है जिसके कारण गरीब मरीजों को विशेष परेशानी का सामना करना पड़ता है। उनकी परेशानी का उल्लेख करते हुए किसी दैनिक समाचार के संपादक को पत्र लिखिए।

प्रश्नः 11. आपके विद्यालय में हिंदी दिवस पर एक गोष्ठी का आयोजन किया गया। इसका विवरण देते हुए किसी दैनिक समाचार के संपादक को पत्र लिखिए।

प्रश्नः 12. आपके क्षेत्र में जो प्राथमिक विद्यालय है, उसे सामने पड़ी डी०डी०ए० की खाली ज़मीन में लोगों ने धीरे-धीरे कूड़ा फेंकना शुरू कर दिया। इस कारण वहाँ कूड़ेदान बन गया है जिसका नन्हे-मुन्ने बच्चों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर हो रहा है। यहाँ पड़े कूड़े को हटवाने के लिए किसी समाचार के संपादक को पत्र लिखिए।

प्रश्नः 13. आप सार्वजनिक स्थानों पर कुछ लोगों को धूम्रपान करते देखते हैं। उनकी इस आदत से बच्चों पर बुरा प्रभाव होता है। इस प्रवृत्ति को रोकने के लिए किसी दैनिक समाचार के संपादक को पत्र लिखिए।

प्रश्नः 14. देशभक्तिपूर्ण कार्यक्रमों को दिखाने का अनुरोध करते हुए दूरदर्शन के महानिदेशक को एक पत्र लिखिए। अथवा आप सेक्टर-9, द्वारका दिल्ली के रमन राणा हैं। डी०डी० नेशनल के महानिदेशक को पत्र लिखकर अनुरोध कीजिए कि वे भारत की सांस्कृतिक विशेषताओं को दिखाने वाली डाक्यूमेंट्री फ़िल्म दिखाएँ

प्रश्नः 15. दिल्ली परिवहन के नेता जी सुभाष प्लेस डिपो के मुख्य प्रबंधक को पत्र लिखकर अपनी कॉलोनी से अंतरराज्यीय बस अड्डे तक चलने वाली बसों के फेरों में बढ़ोत्तरी करने के लिए पत्र लिखिए।